CoronaVirus LIVE: गुड़गांव पेटीएम कर्मचारी का परीक्षण सकारात्मक, मामलों में 29 तक वृद्धि

कोरोनावायरस LIVE: गुड़गांव पेटीएम कर्मचारी का परीक्षण सकारात्मक, मामलों में 29 तक वृद्धि

CoronaVirus

भारत में कॉरोनोवायरस का एक नया मामला बुधवार को सामने आया था जब पेटीएम ने एक बयान में कहा था कि गुड़गांव कार्यालय में उसके एक कर्मचारी ने सकारात्मक परीक्षण किया, भारत में पुष्टि मामलों के टोल को 29 तक ले जाया गया। कंपनी ने यह भी कहा कि उसने सभी कार्यालयों को बंद कर दिया था एनसीआर क्षेत्र में और कीटाणुशोधन प्रक्रिया शुरू करेगा। इटली से लौटे एक तकनीकी विशेषज्ञ के बाद दहशत ने हैदराबाद हाईटेक शहर को बुरी तरह जकड़ लिया, जिसने अन्य फर्मों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहने के लिए मजबूर किया। वायरस के प्रसार पर बढ़ती चिंताओं के साथ, दिल्ली सरकार ने एक टास्क फोर्स बनाने और 19 सरकारी और छह निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने का निर्णय लिया। एहतियात के तौर पर नोएडा और आसपास के इलाकों के तीन स्कूल भी बंद कर दिए गए। राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी सहित अन्य भाजपा नेताओं ने कोरोनोवायरस के डर से होली मिलन समारोह रद्द कर दिया। पीएमओ ने कोरोनोवायरस की तैयारियों और प्रतिक्रिया की समीक्षा करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी बैठक की अध्यक्षता की।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 93,042 से अधिक COVID-19 मामलों की पुष्टि की गई और 67 देशों में वैश्विक स्तर पर 3,201 से अधिक मौतें हुईं। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि चीन में कोरोनोवायरस की मौत बुधवार को दर्ज की गई 38 और मौतों के साथ 2,981 हो गई, जबकि 119 की पुष्टि की गई, जबकि सबसे कम 119 मामले सामने आए। अकेले हुबई से 115 मामले सामने आए। इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में घातक वायरस से नौ लोगों की मौत हो गई है। रिपोर्टों ने यह भी सुझाव दिया कि दुनिया भर में घातक वायरस से 51,100 से अधिक लोग बरामद हुए हैं।

भारत सरकार ने 6 फरवरी, 2020 को घोषणा की कि चीन के वुहान शहर से निकाले गए सभी 645 भारतीयों ने कोरोनरी वायरस संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण किया है। गुड़गांव के मानेसर में सेना के शिविरों में और दिल्ली में आईटीबीपी के शिविरों में निकासी को अलग रखा गया है।

भारत, अब तक केरल में वायरस के तीन पुष्ट मामले हैं और तीनों रोगियों के स्थिर होने की सूचना है। अब तक कोई नया मामला सामने नहीं आया है। केरल ने 2800 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा है, जिनमें से 83 बुखार के लक्षणों को अलग-अलग अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और शेष को 28 दिनों के लिए अपने घरों में अलग-थलग रहने के लिए कहा गया है। 1 और 2 फरवरी को चीन से भारत द्वारा सात मालदीव सहित कुल 654 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया था।

इस बीच, चीन में ही 550 से अधिक मौतों के साथ वैश्विक मौत का आंकड़ा 630 पार कर गया है। लगभग ६१ लोगों का परीक्षण किया गया था, जो रशियन क्रूज़ शिप, डायमंड प्रिंसेस के घातक कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक थे। जहाज में 2000 से अधिक यात्री हैं और लगभग 273 यात्रियों को संदेह है कि संभवतः वायरस के संपर्क में थे। पहले जहाज में 20 पुष्टि का मामला था, अब इलाज के लिए जहाज से 41 नए मामले उठाए जाएंगे। हॉन्गकॉन्ग ने 4 फरवरी 2020 को कोरोनावायरस से पहली मौत की भी सूचना दी है।

कोरोना वायरस व्हिसल ब्लोअर मर जाता है


चीनी डॉक्टर ली वेनलियानग, जो माना जाता है कि केंद्रीय चीनी शहर वुहान में कोरोना वायरस के प्रकोप के बारे में सीटी बजाए जाने वालों में से एक का आज मीडिया रिपोर्ट के अनुसार निधन हो गया है। ली - पेशे से एक नेत्र रोग विशेषज्ञ पहले चिकित्सा पेशेवर में से एक थे जिन्होंने शहर में एक नए "सार्स-लाइक" कोरोनोवायरस प्रकोप के बारे में एक अलार्म उठाया। बाद में, रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि उन्हें वुहान पुलिस द्वारा "अवैध और झूठी" जानकारी फैलाने के लिए फटकार लगाई गई थी।

CoronaVirus

कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए एक कदम करीब


एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में स्थित एक शोध टीम को चीन के बाहर उपन्यास कोरोनावायरस (nCoV) विकसित करने में एक बड़ी सफलता मिली है। इससे पहले, टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि एक भारतीय वैज्ञानिक प्रोफेसर एसएस वासन (भारत का विदेशी नागरिक) के नेतृत्व में एक ऑस्ट्रेलियाई रिसर्च टीम ने चीन के बाहर वायरस का पहला बैच विकसित किया है, जो उच्च दक्षता के साथ प्रीक्लीनिकल अध्ययन करने के लिए आगे का मार्ग प्रशस्त करेगा। वैश्विक प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए एक वैक्सीन विकसित करने का परिणाम है।

Post a comment

0 Comments